PM Kisan New Kist : केवल इन किसानों को मिलेगी नए साल पर 13वी क़िस्त का पैसा, देखे पैसा लिस्ट

पीएम किसान योजना किस्त सीधे बैंक खाते में मिल जाती है जो उनके आधार कार्ड से जुड़ी होती है हालांकि कई मौके पर किसान ने बताया कि उन्हें राशि नहीं मिल पाती है और इसकी मुख्य वजह आधार कार्ड संख्या या बैंक खाता जैसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी गलत होने की वजह से हालात किसान का पैसा नहीं आ पाता है उसे लगता है आधार कार्ड नंबर दिया है तो वह ऑनलाइन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर इसे ठीक कर सकते हैं सूची में अपना नाम भी देख सकते हैं कि यह राशि वितरित की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है।

क्योंकि केंद्र सरकार ने अब प्रधानमंत्री किसान योजना की आखिरी ई-केवाईसी तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है और अब तक राज्य सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) की मंजूरी का इंतजार कर रही है। सरकार द्वारा हस्ताक्षरित RFT या FTO जैसे संदेश अब किसान लाभार्थी स्थिति में पहले की तरह नहीं आते हैं।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6000 किसानों को ₹6000 किसानों को उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं यह पैसे हर महीने 4 महीने में दो दो हजार करके किसानों को बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं बार्बी किस्त जारी होने के बाद किसानों को तेल में किसका बेहद इंतजार है इससे पहले कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए यदि किसान को इस योजना का लाभ देना है तो कुछ गलतियां से बचने के लिए जाने कौन सी हैं गलतियां।

पीएम किसान पैसा यहाँ से चेक करें महत्वपूर्ण लिंक 

Important Links
PM Kisan Status Check Click Here (क्लिक करे)
PM Kisan Check Payment list Click Here (क्लिक करे)
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

कैसे करें पीएम किसान योजना ई-केवाईसी

यहां अनिवार्य पीएम किसान योजना ई-केवाईसी को पूरा करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया है

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं
  • होम पेज पर दाईं ओर ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें
  • अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।
  • आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।
  • ईकेवाईसी सफल होने के लिए, किसान के सभी विवरणों का मिलान होना चाहिए।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची चेक करें

अगर आप अपना नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) लाभार्थी सूची में चेक करना चाहते हैं तो किसान इसे निम्न चरणों में चेक कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको इस पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  2. अब यहां आपको ‘Farmer’s Corner’ में जाकर ‘List of Beneficiaries’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करनी होगी। फिर ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  4. अब आपको सभी किसानों की सूची (पीएम किसान लाभार्थी सूची) दिखाई देगी। यहाँ आप अपना नाम देख सकते हैं!

दूसरे यह किसान

सरकार की तरफ से किसान योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य हो गया है ऐसे में अगर आपने पिक नहीं कराई है तो आपके किसके पैसे अटक सकते हैं अगर आप एक E-KYC करवाना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर या इसके अलावा आप CSC सेंटर पर जाकर भी E-KYC करवा सकते हैं.

13वी किस्त कब आएगी

सरकार 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को जारी की गई थी जिसके पास 30 नवंबर 2022 तक आते रहेंगे इसके बाद अगर तेरे किसकी बात करें तो सोशल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिसंबर महीने के इस किसके पैसे किसानों के बैंक खाते में आ सकते हैं हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है सभी इंतजार कर रहे हैं.

Leave a Comment

You cannot copy content of this page